Tuesday 25 February 2014

RED CHILI PEPPER SPREAD

बड़ी लाल मिर्च के चटख रंग को देखते ही मुह में पानी आ जाता है।  सुर्ख लाल दिखने वाली ये मिर्च असल में उतनी तीखी नहीं होती जितनी की मॉडेस्ट सी दिखने वाली छोटी लाल या हरी मिर्च होती है।  लेकिन इसमें तीखी  लाल मिर्च की विज़ुअल अपील और आरोमा दोनों मिल जाता है।  


पेश है  रेड चिली पेपर और हरी लहसुन ( स्प्रिंग गार्लिक) का ज़ायकेदार स्प्रेड जिसे आसान भाषा में चटनी भी कहा जा सकता है और ये बनाने में बेहद ही आसान है।    इस स्प्रेड को रोटी , परांठा , ब्रेड , पाव इत्यादि पर लगा कर खाया जा सकता है और इसे सब्ज़ी या दाल का ज़ायका बढ़ाने के लिए भी उपयोग में लिया जा सकता है।  

सामग्री - 


बड़ी लाल मिर्च ( रेड चिली पेपर )- 250 ग्राम 
हरी लहसुन ( स्प्रिंग गार्लिक ) पत्तियो सहित  - 10 
कच्ची घानी का सरसो तेल - 50 ML
अचार का रेडीमेड मसाला - 50 ग्राम
( अचार का मसाला सरसो , राई , सोंफ , मैथी दाना , हींग, लाल मिर्च , हल्दी और नमक का मिश्रण होता है जो बाज़ार में आसानी से मिल जाता है )  











बनाने का तरीका - 

बाज़ार से लाल मिर्च और हरी  लहसुन  लाने के बाद दोनों को  एक दिन तेज़ धूप में रख दे , ऐसा  करने से मिर्च का एक्स्ट्रा मॉइश्चर निकल जाएगा और स्प्रेड की  शेल्फ लाइफ भी  बढ़ जाएगी।  शाम को मिर्च, लहसुन और लहसुन के पत्तों  को छोटे - छोटे टुकड़ो में काट कर और अचार का मसाला मिलाकर   मिक्सी में पीस ले।  ध्यान रखे कि हमें ज़्यादा  फाइन ( बारीक) नहीं पीसना है।  इसके बाद इसमें सरसों का तेल मिलाकर रात भर के लिए रख दे।  

अगले दिन फिर से इसे तेज़ धूप में दिनभर के लिए रख दे और शाम को एक साफ़ और गंध रहित बर्तन में इससे उपयोग में लेन के लिये रख दे।  तैयार है आपका आसान रेड चिली पेपर स्प्रेड।  

कच्चा सरसो तेल डालने और धूप में रखने से इस स्प्रेड को आप लगभग एक महीने तक उपयोग में ले सकते है।  











No comments:

Post a Comment